बिनोमो पंजीकरण गाइड

Advertisement

Binomo ट्रेडिंग प्लेटफार्म के प्रदर्शन को समझने के लिए आपको इस पर पंजीकरण करना होगा। इस लेख में, हम Binomo प्लेटफार्म पर पंजीकरण की प्रक्रिया, उसके पश्चात् लाॅगिन व साइन इन करके इसके फीचर्स और इसकी कार्य प्रणाली को अच्छे-से समझेंगे।

Binomo में साइन-अप और लाॅगिन करना

binomo लॉगिन

Binomo प्लेटफार्म के डेमो अकाउंट के प्रदर्शन को देखने के लिए सबसे पहले आप Binomo ऐप या आधिकारिक binomo.com वेबसाइट पर जाकर साइन-अप करें। Binomo ऐप आपको प्ले स्टोर, ऐप स्टोर व ऐप गैलरी में उपलब्ध है। 

इमेल और पासवर्ड दर्ज करने के बाद Binomo ट्रेडिंग इंटरफेस आपके समक्ष होगा।  इस प्रक्रिया के दौरान आपको किसी एक करंसी को चुनना होता है जो कि आप पंजीकृत होने के बाद नहीं बदल पाएंगे और नियमों और शर्तों को पढना व स्वीकार करना होता है।

वहीं, यदि आपने पहले-से प्लेटफार्म पर साइन-अप किया हुआ है और आप Binomo में लॉगिन व साइन-इन होना चाहते हैं तो आप लाॅगिन बटन पर कल्कि करके वही इमेल व पासवर्ड भरें।

खाता प्रकार 

Binomo प्लेटफार्म पर आपको 4 प्रकार के खाते देखने को मिलते हैं : डेमो खाता, स्टेंडर्ड खाता, गोल्ड खाता और वीआईपी खाता। यदि आप पहली बार Binomo प्लेटफार्म की कार्यशीलता को देखना व समझना चाहते हैं तो आप डेमो खाते से शुरुआत कर सकते हैं। अन्यथा यदि आप अपने फंड से ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप संचयी राशि का निवेश करके स्टेंडर्ड, गोल्ड व वीआईपी खाते का चुनाव ट्रेडिंग करने के लिए कर सकते हैं। 

डेमो खाता

इसमें ट्रेडर को $10000 या 65,000 रु की वर्चुअल/डेमो राशि दी जाती है, जिसका इस्तेमाल ट्रेडर प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग को समझने के लिए करता है। डेमो खाते में आपको बिना रियल फंड्स के, रियल चार्ट पर ट्रेडिंग करने का मौका मिलता है। आप इस वर्चुअल राशि की निकासी नहीं करवा सकते हैं।

Binomo डेमो खाते में ट्रेडर को टूर्नामेंट में भाग लेकर अपने कौशल का प्रशिक्षण करने का अवसर प्रदान करता है। बिनोमो प्लेटफार्म पर ट्रेडर नि-शुल्क टूर्नामेंट और शुल्क वाले, दोनों तरह के टूर्नामेंट्स में भाग ले सकते हैं।

ध्यान दें! ऐप पर व्यापारियों को तब तक वाले टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति नहीं है जब तक वे राशि जमा नहीं करते (और एक सटैंडर्ड या उससे ऊपर वाले स्टेटस में शामिल नहीं होते)।

Binomo पर रजिस्टर करें और अपने डेमो अकाउंट में $10000 प्राप्त करें

सत्यापन 

verification

सत्यापन आपकी पहचान और भुगतान के साधनों (उदाहरण के लिए, बैंक कार्ड) की पुष्टि करने का एक तरीका है। एक बार सत्यापन का अनुरोध करने के बाद, व्यापारी के सत्यापित न होने तक धन की निकासी प्रतिबंधित रहती है।

अच्छी खबर तो यह है कि आमतौर पर हमें किसी उपयोगकर्ता को सत्यापित करने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है।

फंड जमा करना और निकासी

रियल ट्रेडिंग करने के लिए, रियल अकाउंट में रियल फंडस जमा करने को लेकर आप अपने बैंक के कार्ड (जैसे कि वीज़ा, मास्टर कार्ड) का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत में फंडस जमा करने के लोकप्रिय तरीकों में नेटबैंकिंग, यूपीआई, पेटीएम, इंडियन एक्सचेंजर/इंडियन कैश और ग्लोब-पे जैसे भुगतान विकल्प शामिल हैं।

Binomo में फंड जमा करना बिल्कुल सुरक्षित है। फंडस जमा करने के लिए आप अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करके “कैशियर” ऑप्शन में “डिपॉजिट फंड्स” को सेलेक्ट करके “फंड्स जमा” कर सकते हैं। जल्दी या देरी से फंड्स जमा होना, पेमेंट सिस्टम पर निर्भर करता है।

वहीं, फंड की निकासी के लिए आप अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करके “कैशियर” ऑप्शन में “विड्रॉ फंडस” को सेलेक्ट करके “फंड्स की निकासी” का निवेदन कर सकते हैं। 

पासवर्ड रिकवरी

password recovery

यदि आप प्लेटफ़ॉर्म में लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता न करें, हो सकता है कि आप सिर्फ गलत पासवर्ड दर्ज कर रहे हों। आप या तो इसे याद करने की कोशिश कर सकते हैं या पासवर्ड बदल सकते हैं। 

ऐसे में, आपको ईमेल के ज़रिए एक लिंक प्राप्त होता है, जिस पर कल्कि करके आपके सामने के नया पेज खुलेगा। यहाँ आप अपना नया पासवर्ड 2 बार दर्ज करना होगा, और “कन्फर्म” बटन पर कल्कि करना होगा।

बस, अब आप अपना युजरनेम और नया पासवर्ड दर्ज करके लाॅगिन कर सकते हैं।

Binomo पर रजिस्टर करें और अपने डेमो अकाउंट में $10000 प्राप्त करें

निष्कर्ष

Binomo अकाउंट बनाने के लिए आसान है लेकिन यहां रणनीतियों को सीखने और अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रयास करना पडता है जब तक आप यह नहीं समझते कि विश्लेषण के आधार पर पूर्वानुमान कैसे लगाया जाए। Binomo डेमो अकाउंट आपको बिना किसी निवेश प्रशिक्षण लेने में भी मदद करता है। Binomo सत्यापन प्रक्रिया आपके खाते को सुरक्षा प्रदान करती है। 

ट्रेडिंग करते समय हर क्षण आपके द्वारा ट्रेड की जाने वाली राशि के खो जाने का जोखिम बना रहता है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *